What is Affiliate Marketing Programs & How Does It Work Full Guide in Hindi

Hello friends Gadgets Safar की दुनिया में आपका स्वागत है, आज हम बात करने वाले है Affiliate Marketing Programs के बारे में। वैसे तो Technology की दुनिया में भिविन्न प्रकार के तरीके उपलब्ध है, जैसे Mobile app se paisa kamana, Youtube se Paisa kamana, Facebook se paisa kamana, blogging se paisa kamana, Wooplr. आदि से पैसा कमा सकते है, लेकिन ऐसे ही एक और बेहतरीन तरीका है जिसके माध्यम से आप पैसा कमा सकते है, वो भी Passive income और वो तरीका है जिसका नाम है Affiliate Marketing Program. Affiliate Marketing Program paisa kamane का सबसे अच्छा और सरल तरीका है. ध्यान देने की बात है भारत समेत पूरे दुनिया में बहुत ऐसे लोग है जो एक दिन में काफी अच्छे income Generates करते है, वो भी सिर्फ और सिर्फ Affiliate Marketing Program के द्वारा, आइए जानते हैं Affiliate Marketing Programs in Hindi के बारे में step by step full process and full guidelines in Hindi.

affiliate marketing programs

Affiliate Marketing Programs kya hai jaanie hindi me.

साधारण भाषा मे यदि बोला जाए तो किसी भी विषय बस्तु आदि को किसी ना कीसी माध्यम से प्रचार प्रसार करके समान को बेचना / बेचाना ही Affiliate Marketing कहलाता है, आप चाहे तो इसे online and offline दोनो ही तरीके से कर सकते है, आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में Online Affiliate marketing करना ही काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। यदि आपके द्वारा प्रमोट किए गए समान बिक जाता है, तो कंपनी जिसके बदले में उस व्यक्ति को समान के मूल्य के अनुसार commission देती है, जो अभी के समय मे 1% से लेकर 55 % तक या फिर कभी कभी इससे ज्यादा भी हो सकता है. ध्यान देने की बात है कि कंपनी के सभी प्रोडक्ट के ऊपर Commision भी आपको भिविन्न प्रकार से देखने को मिल जायेगा,

इसे भी पढ़े:-  flipkart affiliate program को रजिस्टर करे और पैसे कमाए।

इसे भी पढ़े :- Amazon Affiliate Marketing Program को कैसे रजिस्ट्रेशन करते है,

What is Affiliate Marketing Programs & How Does It Works.

आजकल के आधुनिक युग में ज्यादातर लोग इंटरनेट से जुड़े है, और इन्टरनेट पर भी बहुत ऐसी कंपनियां भारत मे उपलब्ध है जो Affiliate Program चलाती है, इनमें से हम आपको कुछ कंपनियों के नाम बताते है. जैसे :-Amazon, Flipkart, hostripples, Hosting Raja, hostinger, Wooplr, Godaddy, Snapdeal, eBay, Shopclues, Hostgator, Bluehost, Bigrock आदि ये कुछ मुख्य कंपनियां भारत मे अपना व्यापार चलाते है. ये कंपनियां अपने Products या Services को Promote (प्रचार प्रसार) करने के लिए Affiliate Program को चलाते है, और अपने Affiliate Partners को अच्छा खासा commission देता हैं और इसे ही आप और हमलोग Affiliate Marketing Program कहते है. इन Program को promote करने के लिए सभी छोटी बड़ी कम्पनियाँ Affiliate Link को प्रदान कराते है और इस links के माध्यम से होने वाले सभी sale का कमीशन आपके Affiliate Partner Account में सीधे जुड़ जाता है. अगर आप चाहे तो इस Amount को अपने Bank Account में National Electronic Found Transfer (NEFT) के माध्यम से ले सकते है बिना किसी परेसानी के.

Affiliate marketing in Hindi.

इसे भी पढ़े:-

Domain name को कैसे ख़रीदते है. Godaddy, Bigr0ck step by step full guide in Hindi.

WEB HOSTING BUY कीजिए सबसे कम कीमत में Starting At ₹35 प्रति महीना,

जब भी कोई व्यक्ति Affiliate Program की ज्वाइन करते है, तो वह कंपनी अपने Product के Promotion के लिए लिंक देते है जिसे आप अपने facebook, twitter, Whatsapp, blog, Instagram, Pinterest, आदि पर लिंक को शेयर करके Products को प्रमोट करके आप पैसे कमा सकते हैं। यह पर कुछ कंपनियां अपने Products को Parmotion कराने के लिए बैनर भी देते है जिसे आप अपने website या blog पर लगाकर पैसे कमा सकते है. उदहारण के तौर पर मान लीजिए की हमने किसी Online Shopping company जैसे Flipkart का Affiliate Program का बैनर अपने Blog & Website पर लगाते है और कोई भी व्यक्ति उस बैनर, लिंक (फ़ोटो) पर क्लीक करके कोई भी सामान को खरीदता है तो कंपनी उस समान के बदले कुछ commission देते है, ज़रूरी नहीं कि हर बार आपको एक ही प्रकार का commission मिले, commission कम या ज्यादा भी हो सकता है।

इसे भी पढ़े :- अपने मोटरसाइकिल का इन्शुरन्स करे अपने स्मार्टफोन से,

Affiliate Marketing करने के लिए Website and Blog होना जरूरी है ?

ध्यान देने की बात है कि जरूरी नहीं है कि Affiliate Marketing करने के लिए आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट होना चाहिए. आप social media के माध्यम से भी Affiliate Marketing कर सकते है, आपके social media account पर भी अच्छी खाशी फ्रेण्ड्स लिस्ट या फिर अच्छा खासा फ़ॉलोअर्स होना ज़रूरी है,

इसे भी पढ़े:- Domain name को कैसे ख़रीदते है, मात्र 99 रुपये में ऑफर के दौरान.

क्या एक blog पर Affiliate Marketing और Adsense को एक साथ उपयोग कर सकते है ?

Google Adsense से साथ आप आसानी से Affiliate Marketing कर सकते है. ध्यान देने की बात है कि आप एडसेंस के साथ कोई भी दूसरा गलत या फिर गंदी (पोर्न) एफिलिएट लिंक/बैनर को नही लगा सकते, अगर आप लगाते हैं तो आपका adsense अगले कुछ दिनों में बंद हो सकता है,

क्या Affiliate Marketing करने के लिए पैसों की ज़रूरत पड़ता है ?

अभी तक तो यह बिलकुल मुफ्त है और हमें इसमें किसी भी प्रकार का कोई इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ता हैं, लेकिन आपके पास एक स्मार्टफोन होना ज़रूरी है, इसमें हम किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल और प्रचार प्रसार करते है.

Affiliate Marketing Program को कौन joine कर सकता हैं?

वैसे देखा जाए तो आपको थोड़ी बहुत इंग्लिश की जानकारी होनी चहिए, अगर आप इस फील्ड में नए है तो आप हमारे दुसरे आर्टिकल को पढ़ सकते है, आपको हमारे वेबसाइट पर मिल जायेगा।

Affiliate Marketing से कितना कमाया जा सकता है ?

इसकी कोई लिमिट नहीं है. अगर आप थोड़ा सा भी स्मार्ट आईडिया को लगाते हैं तो आप अच्छा खासा Income Generates कर सकते है. Affiliate Marketing Program के माध्यम से।

आप हमें comments के द्वारा बताइए की आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा. यदि अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने friends के साथ social media पर भी एक बार ज़रूर शेयर कीजिए. यदि आपका Affiliate Marketing Programs से सम्बंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमसे comments के ज़रिये पूछ सकते हैं।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Articles
Author Rating
41star1star1star1stargray

Sangit Kumar

Hi friends my name is sangit kumar and I am a B.com Student. Here, we keep trying to give you the related steak information from technology and web developments. Easy to earn money online with Blogging and make your carrier online in your hand. Web development course, blogging course and application development course for free my YouTube channel. Please Subscribe and Enjoying all latest Updates my Channel... Happy to Help Contact me :- [email protected] Note :- Subject name "Help"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *